बेटी के पिता हैं तो 14 साल बाद मिल सकता है 54 लाख का फंड


क्या आप एक बेटी के पिता हैं। आपको बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की चिंता है। यदि हां, तो आपकी यह चिंता भारत सरकार की एक योजना चुटकियों में दूर कर सकती है। लेकिन इसके लिए आपको दीर्घकालिक योजना बनानी होगी। इसके लिए आपको अपनी लाडली के उज्ज्वल भविष्य के लिए कुछ त्याग करना होगा। तब जाकर आपकी चिंताएं दूर हो जाएंगी। भारत सरकार ने ०४ दिसंबर २०१४ को एक योजना शुरू की है। नाम है सुकन्या समृद्धि योजना। इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपनी दस साल की उम्र तक की लडक़ी के नाम पर किसी भी सरकारी बैंक या डाकघर में बचत खाता खोल सकता है। इस योजना में हर साल कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा करना होगा। इस बचत योजना में सरकार सबसे ज्यादा ब्याज देती है। इस तरह चक्रबृद्धि ब्याज की राशि बेटी जब २१ साल की होगी तब वह करोड़पति बन चुकी होगी।
कौन खोल सकता है सुकन्या समृद्धि योजना में खाता
सुकन्या समृद्धि योजना में किसी भी बालिका का खाता खुल सकता है। इसके लिए आय सीमा का कोई बंधन नहीं है। लेकिन लडक़ी की उम्र अधिकतम दस साल ही होनी चाहिए। यानी बालिका के जन्म के दिन से लेकर १० साल की उम्र तक खाता खुल सकता है। इस उम्र में लडक़ी नाबालिग होती है। इसलिए किसी भी लडक़ी के माता-पिता या कानूनी अभिभावक इस खाता को खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना खाता किसी भी आधिकारिक सरकारी बैंक अथवा डाकघर शाखा में ही खुल सकता है। सुकन्या समृद्धि खाते पर भारत सरकार अन्य जमादर के मुताबिक ज्याद ब्याज दर देती है। बैंक या डाकघर की अन्य लघु बचत योजनाओं और पीपीएफ की तरह प्रत्येक तिमाही में इस खाते को संशोधित किया जाता है। अभी सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की गई है।
सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की न्यूनतम राशि
सुकन्या समृद्धि योजना बहुत ही मामूली राशि से भी खोली जा सकती है। इस खाते में हर साल कम से कम 250 रुपए जमा कर इस खाते को खोला जा सकता है। इसी तरह सालभर में अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा करने का प्रावधान है। गौरतलब है कि जब यह योजना शुरू हुई थी तब इसकी सालाना मासिक जमा राशि 1000 रुपए थी। बाद में इस राशि को कम कर दिया गया । सबसे बड़ी बात यह है कि सुकन्या समृद्धि योजना निवेश आयकर कानून की धार 80 सी के तहत टैक्स फ्री है। यानी इस खाते में जो भी राशि जमा होगी उस पर कोई इनकम टैक्स नहीं जमा करना होता।
कब तक जमा करना होता है पैसा
सुकन्या समृद्धि योजना में एक बार खाता खोलने के बाद इसे बंद नहीं किया जा सकता है। आवेदक को कम से कम 14 साल तक इस खाते में निवेश करना ही होता है। इसी तरह सुकन्या समृद्धि खाता खुलने की तारीख से 21 साल के लिए मान्य होता है। यानी चाहें तो 14 साल तक निवेश करें। और जमा राशि निकाल लें। या फिर इसे अगले 7 साल तक बैंक में ही रहने दें। बैंक में जमा रहने पर इस पर ब्याज मिलता रहता है। यदि किसी को बीच मेें ही जरूरत पड़ गयी तो बालिका के 18 साल पूरे होने के बाद जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाली जा सकती है।
ऐसे बढ़ती है सुकन्या समृद्धि योजना की राशि
सुकन्या समृद्धि योजना मासिक 1000 रुपए जमा करने पर 21 साल बाद 5,42,122 रुपए हो जाते हैं। प्रतिमाह 2000 रुपए जमा करने पर 21 साल में 10,84,243 रुपए हो जाते हैं। इसी तरह सुकन्या समृद्धि योजना में मासिक 5000 रुपए जमा करने पर 21 साल बाद 27,10,608 रुपए मिलते हैं। और मासिक 10000 रुपए जमा करने पर 21 साल बाद 54,21,216 रुपए हो जाते हैं।
कितनी बेटियों के नाम खुल सकता है खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक जमाकर्ता एक बेटी के नाम से सिर्फ एक ही खाता खोल सकता है। माता-पिता या संरक्षक दो बेटियों के अलग-अलग एक खाता खोल सकते हैं। यदि जुड़वा बेटियां हैं तो जन्म संबंधी प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा जिसके बाद तीसरा खाता खोला जा सकता है। कुल तीन खाते ही खोल सकते हैं।
कब बंद किया जा सकता है खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में जमा राशि एक बार में केवल 50 फीसदी राशि ही निकाली जा सकती है। वह भी बेटी की पढ़ाई के लिए। लेकिन यदि किसी कारणवश बालिका की मृत्यु हो जाती है तो संरक्षक खाता बंद कर पूरी जमा राशि ब्याज के साथ निकाल सकता है। इसी तरह बालिका का विवाह यदि 18 वर्ष के बाद या 21 वर्ष से पहले होता है तो शादी की तारीख के बाद खाता बंद हो जाता है। इस खाते का देश के किसी भी हिस्से में ट्रांसफर कराया जा सकता है। 14 वर्ष की आयु के बाद खाते में पैसा नहीं जमा कर सकते हैं। 10 वर्ष के बाद बेटी खुद खाता संचालित कर सकती है। लेकन जमा राशि बालिका के 18 वर्ष की आयु पूरा कर लेने के बाद ही मिलती है।
खाता बंद हो गया तो क्या करें
किन्हीं कारणों से सुकन्या समृद्धि योजना खाता बंद हो गया या एक साल रााशि जमा नहीं हो पायी तो प्रति वर्ष कम से कम 50 रुपए का जुर्माना जमा कर खाते को फिर से जीवित किया जा सकता है।
कैसे खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता
पहले बैंक में सभी दस्तावेज को जमा कर खाता खुलवाना होगा। इसके लिए लडक़ी के जन्म का प्रमाण पत्र, माता-पिता का फोटो पहचान पत्र, अड्रेस प्रूफ, बच्चे और माता पिता की तस्वीर आदि की जरूरत होती है। सभी दस्तावेजों के साथ कम से कम 1000 रुपए जमा करना होता है।
बेटी के पिता हैं तो 14 साल बाद मिल सकता है 54 लाख का फंड बेटी के पिता हैं तो 14 साल बाद मिल सकता है 54 लाख का फंड Reviewed by Devraj Parmar on Sunday, August 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.